स्वीट पोटेटो फ्लोर। Sweet Potato Flour

स्वीट पोटेटो फ्लोर यानी शकर गन्दी का आटा, ग्लूटन फ्री और पोषक तत्वों से लैस होता है।

स्वीट पोटेटो फ्लोर को बहुत सी रेसिपीज जैसे कि पैन केक्स, कुकीज, मफिन्स, ब्रेड और भी कई व्यंजन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

स्वीट पोटेटो फ्लोर यानी शकर गन्दी का आटा काफी दिनों तक ताज़ी रह सकता है और इसकी खास बात यह होती है कि स्वीट पोटेटो फ्लोर को स्टोर करके रखने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं होती।

और यदि खुद शकर गन्दी यानी स्वीट पोटैटो की बात की जाए तो उन्हें स्टोर करने के लिए हमें अच्छी खासी जगह की जरूरत पड़ती है।

स्वीट पोटेटो फ्लोर को इस्तेमाल करने के लिए आप उसमें उबलता हुआ पानी मिला सकते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल हो सके।

स्वीट पोटेटो घर पर भी बनाया जा सकता है बस उसके लिए आपको स्वीट पोटेटो यानी शकर गन्दी को सबसे पहले अच्छे से सुखाना होता है।

आज के इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे कि केस प्रकार आप अपने घर में बहुत ही आसानी से स्वीट पोटेटो फ्लोर यानी शक्कर गंदी का आटा बना सकते हैं।

स्वीट पोटेटो फ्लोर बनाने की विधि । How To Make Sweet Potato Flour At Home?

1- घर पर स्वीट पटैटो का आटा यानी स्वीट पोटैटो फ्लोर बनाने के लिए सबसे पहले वेजीटेबल कटर यानी पिलर की मदद से स्वीट पोटैटो की बाहरी परत निकालनी होगी।

नोट:- यदि आपने अपने गार्डन में स्वीट पोटैटो उगाए हुए हैं तो आप उनका छिलका बिना उतारे भी काम चला सकते हैं क्योंकि छिलके में बहुत से न्यूट्रेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदे कारक भी माने जाते हैं।

2- सभी स्वीट पोटैटो के छिलके उतार लेने के बाद उन्हें पानी की सहायता से धोएं और अच्छे से धोने के लिए अपने हाथों का भी इस्तेमाल करें।

3- सभी स्वीट पोटैटो को अच्छे से धोने के बाद चाकू की मदद से स्वीट पोटेटो की बहुत बारीक बारीक परतें निकालें।

4- स्वीट पोटेटो की बारीक परतें निकाल लेने के बाद उन्हें शीट पर बिछा लें और ध्यान रहे कि परत एक दूसरे के ऊपर न हो, क्योंकि ऐसा होने पर उनको सूखने में ज्यादा समय लग सकता है।

5- स्वीट पोटेटो की परत शीट पर बिछा लेने के बाद उन्हें छोड़ दें और बीच बीच में चेक करते रहे, जब परत आपके हाथों की मदद से अच्छे से चूरा होने लगे, तब समझ लीजिए कि वह तैयार है। (इस प्रोसेसेस में 2-4 घंटे लग सकते हैं)

6- सभी परतों को अच्छे से सुखा लेने के बाद उन्हें ग्राइंडर में डालें और बारीक पाउडर तैयार कर लें।

7- अब ग्राइंडर किए हुए पाउडर को एक बार चन्नी में से निकाल लें ताकि उसमें मौजूद मोटे कण अलग हो जाए और आपके पास स्वीट पोटैटो का सिर्फ बारीक पाउडर रह जाए।

8- ग्राइंडर किए गए स्वीट पोटैटो फ्लोर को ट डाइट एयर कंटेनर जार में रखें और आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

और इस प्रकार आपका घर पे बना स्वीट पोटैटो फ्लोर तैयार है।

हेल्दी और ग्लूटन फ्री रेसिपीज बनाने के लिए स्वीट पोटैटो फ्लोर का इस्तेमाल करें।

स्वीट पोटेटो फ्लोर खाने के क्या फायदे होते है?

स्वीट पोटैटो पूरी दुनिया में पाए जाते हैं, जिनको आप बहुत साइज और कलर जैसे की ओरेंज, व्हाइट और पर्पल में देख सकते हैं।

  • स्वीट पोटेटो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होता है जो शरीर के लिए काफी फायदे कारक होते हैं।
  • जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि स्वीट पोटैटो कई कलर में मौजूद होते हैं और यदि, ऑरेंज और पर्पल कलर के स्वीट पोटैटो के बारे में बात की जाए तो इनमें कैंसर और दिल की बीमारियों से बचे रहने वाले विटामिन मौजूद होते हैं।
  • साथ ही साथ स्वीट पोटैटो के अंदर फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि शरीर की गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • स्वीट पोटेटो खाने से आँखों की रौशनी भी तेज होती है।
  • कई विशेषज्ञों द्वारा यह भी बताया गया है कि स्वीट पटैटो खाने से दिमाग भी तेज हो सकता है।
  • माना गया है कि स्वीट पोटैटो खाने वाले व्यक्ति का पाचन क्रिया भी तेज होता है।

तो यह थे वह सभी फायदे जो स्वीट पोटैटो और स्वीट पोटैटो फ्लोर खाने से मिलते हैं, यदि अभी तक आप स्वीट पोटैटो फ्लोर का इस्तेमाल नहीं कर रहे तो कोशीश करें कि आज से ही इसे अपनी रोजाना डाइट में ऐड करें।